बंद करे

जिले के बारे में

सतना जिले का इतिहास क्षेत्रफल के उस इतिहास का हिस्सा है, जो कि बाघेलखंड के नाम से जाना जाता है, जिनमें से एक बहुत बड़ा हिस्सा रीवा की संधि राज्य का शासन था, जबकि पश्चिम की ओर एक छोटा सा हिस्सा सामंती सरदारों द्वारा शासित था। ब्रिटिश शासकों द्वारा दिए गए सनदों के तहत अपने राज्यों को पकड़े हुए, सभी में ग्यारह थे; महत्त्वपूर्ण लोग मैहर, नागोद, कोठी, जासो, सोहवाल और बारूंधा और पांच चौबे जागीर-पालदेव, पहारा , तारायण, भाईसुधा और कामता-राजुला हैं।

शुरुआती बौद्ध पुस्तकों, महाभारत आदि, बाघेलखण्ड मार्ग को हैहाया, कलचुरी या छेदी कबीले के शासकों से जोड़ते हैं, जिन्हें माना जाता है कि तीसरी शताब्दी ईस्वी के दौरान कुछ समय के लिए पर्याप्त महत्व प्राप्त हुआ है। उनका मूल आवास महिष्मति के साथ नरबदा (पश्चिम निमार जिले में महेश्वर के साथ कुछ के रूप में) राजधानी के रूप में; जहां से लगता है कि वे पूर्व की ओर संचालित हो गए हैं । उन्होनें कलिंजरा का किला (यू.पी. में सतना जिले की सीमा से कुछ मील की दूरी पर) का अधिग्रहण किया था, और इसके आधार के रूप में, उन्होंने बागेलखण्ड पर अपना वर्चस्व बढ़ाया । चौथी और पांचवीं शताब्दियों के दौरान, मगधा का गुप्ता वंश इस क्षेत्र पर सर्वोच्च था, जैसा कि उचचकालपा (नागोद तहसील में उचेहरा) और कोटा के परिव्राजक राजा (नागोद तहसील में) के निर्णायक प्रमुखों के अभिलेखों के अनुसार दिखाया गया है। छेदी कबीले के मुख्य गढ़ कालिंजर थे, और उनके गर्वों का नाम कालिंजरअदिश्वारा (कालिंजर का भगवान) था। कलचूरियों ने चंदेल के प्रमुख यशोवर्ममा (925-55) के हाथ में अपना पहला झटका लगाया, जिन्होंने कालींजर के किले और उसके चारों ओर का रास्ता को जब्त कर लिया। कलचूरी अभी भी एक शक्तिशाली जनजाति थे और 12 वीं शताब्दी तक उनकी अधिकांश संपत्ति को जारी रखा था

रेवास के प्रमुख थे, बघेल राजपूत जो की सोलंकी कबीले के वंशज थे और दसवीं से तेरहवीं शताब्दी तक गुजरात पर शासन करते थे। गुजरात के शासक के भाई व्यभूरा देव, ने तेरहवीं शताब्दी के मध्य के बारे में उत्तर भारत में अपना रास्ता बना लिया और कलिन्जर से 18 मील की उत्तर-पूर्व में मार्फ का किला प्राप्त किया। उनके पुत्र करन देव ने मंडला के कलचुरी (हैहाया) राजकुमारी से शादी की और बांधवगढ़ के किले (अब शहडोल जिले में उसी नाम के तहसील में) को दहेज में प्राप्त किया, जो कि सन1597 में अकबर द्वारा विनाश के पहले बघेल की राजधानी थी।

सन 1298 में, सम्राट अलाउद्दीन के आदेश का पालन करने वाले उल्लग खान ने अपने देश के गुजरात के आखिरी बघेल शासक को बाहर निकालाऔर यह माना जाता है कि बघेलो को बांधवगढ़ में काफी स्थानांतरित किया था। 15 वीं सदी तक बांधवगढ़ के बघेल अपनी संपत्ति का विस्तार करने में लगे हुए थे और दिल्ली के राजाओं के ध्यान से बच गए थे। सन 1498-9 में, सिकंदर लोदी बांधवगढ़ का किला लेने के अपने प्रयास में विफल रहे । बाघेल राजा रामचंद्र (1555-92), अकबर का एक समकालीन था। तानसेन, महान संगीतकार, रामचंद्र के अदालत में थे और वही से अकबर द्वारा उनके दरबार में बुलाया गया था। रामचंद्र के बेटे, बिर्धाब्रा की विक्रमादित्य नामक एक नाबालिग बंदोहगढ़ के सिंहासन से जुड़ गए थे। उनके प्रवेश ने गड़बड़ी को जन्म दिया अकबर आठ बजे पकड़े जाने के बाद 1 9 5 में अकबर ने हस्तक्षेप किया और बंदोहगढ़ किला को ध्वस्त कर दिया। इसके बाद रीवा के शहर में महत्व प्राप्त करना शुरू हो गया। ऐसा कहा जाता है कि राजा विक्रमादित्य ने 1618 में स्थापित किया था (जिसका अर्थ है कि उन्होंने महलों और अन्य इमारतों के निर्माण के लिए काम किया था क्योंकि इस स्थान पर पहले से ही 1554 में महारानी सम्राट शेरशाह के बेटे जलाल खान द्वारा आयोजित किया गया था)।

सन 1803 में, बेसिन की संधि के बाद, ब्रिटिश ने रीवा के शासक के साथ गठबंधन की आलोचना की, लेकिन बाद में उन्हें अस्वीकार कर दिया। 1812 में, राजा जयसिंह (1809 -35) के समय, पिंडारीस के एक शरीर ने रीवा क्षेत्र से मिर्जापुर पर छापा मारा। इस जयसिंघ को एक संधि में स्वीकार करने के लिए बुलाया गया था, जिसमें उन्होंने ब्रिटिश सरकार की सुरक्षा को स्वीकार किया और पड़ोसी प्रमुखों के साथ सभी विवादों को उनके मध्यस्थता के लिए संदर्भित करने के लिए सहमत हो गए और ब्रिटिश सैनिकों को मार्च के दौरान या उनके क्षेत्रों में कैंटन किया जा सके। 1857 के विद्रोह पर, महाराजा रघुराज सिंह ने अंग्रेजों को पड़ोसी मंडला और जबलपुर जिले में विद्रोहों को दबाने में मदद की, और नागद में जो अब सतना जिले का हिस्सा है। इसके लिए, राजा को सोहगपुर (शहडोल) और अमरकंटक परगना, जिसे शताब्दी की शुरुआत में मराठों द्वारा जब्त कर लिया गया था, उन्हें बहाल करके पुरस्कृत किया गया। रीवा राज्य के शासकों ने ‘उनकी महारानी’ और ‘महाराजा’ का खिताब ग्रहण किया और 17 बंदूकें का स्वागत किया। वर्तमान सतना जिले के अधिकांश रघुराज नगर और पूरे अमरपतन तहसील, विंध्य प्रदेश के गठन से पहले रीवा राज्य में थे।